Home > राज्य > मध्यप्रदेश > सतना > लोकतंत्र के महापर्व का दूसरा चरण शुक्रवार को, सतना लोकसभा के 19 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगें मतदाता

लोकतंत्र के महापर्व का दूसरा चरण शुक्रवार को, सतना लोकसभा के 19 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगें मतदाता

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल का पहरा

सतना। लोकसभा की जनता शुक्रवार को अपने अपने नये सांसद को चुनेगी। लेकिन इसकी घोषणा 4 जून को मतगणना के बाद होगी। लोकसभा क्षेत्र से 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वोटिंग के बाद सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएंगी। मतदान के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जहां क्रिटिकल क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है, वहीं सामान्य मतदान केंद्रों पर जिला पुलिस सहित एसटीएफ व एसएसबी जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा सड़क मार्ग से भी सुरक्षा की गश्ती की जायेगी। आपात स्थिति से निबटने के लिए हर तरह से पुलिस और जिला निर्वाचन मुस्तैद है। आज 26 अप्रैल को लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व मनाया जाएगा। जनता द्वारा आज चुना जाने वाला प्रत्याशी मतगणना के बाद दिल्ली मे सतना का प्रतिनिधित्व करेगा। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान की प्रक्रिया निंरतर चलती रहेगी। चुनावी रण मे कूदे प्रत्याशियों के महीनो की मेहनत का नजीता आज ईवीएम मे जनादेश स्वरूप कैद हो जाएगा। आज यह तय होगा की कौन सा प्रत्याशी दिल्ली का टिकट बुक करता है और तस्वीर 4 जून को साफ होगी।

मतदान प्रतिशत में हो सकता है इजाफा

मतदान प्रतिशत में इजाफा करने के लिए सतना लोकसभा क्षेत्र में जिला प्रशासन, निगम प्रशासन, जिला पंचायत द्वारा कई तरह के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं। साथ ही कई नवाचार भी हुए हैं। फिर वह चाहे क्रिकेट टुर्नामेंट की बात हो, सायकल रेस, शपथ प्रक्रिया, सहित अन्य कार्यक्रम शामिल रहें हैं। इसी कारण उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में 2019 से अधिक मतदान होगा। वहीं जिला निर्वाचन आयोग ने शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। अब देखना होगा कि कहां तक लक्ष्य पहुंच पाएगा।

विकास और जाति के मुद्दे पर लड़ा जा रहा चुनाव

भाजपा प्रत्याशी जनता को केंद्र सरकार के विकास को गिना रहे हैं। तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी पिछले 20 वर्ष का हिसाब मांग रहे हैं। साथ ही बसपा प्रत्याशी दोनो प्रत्याशियों के कार्यकाल को नाकाफी बता रहे हैं। जबकि क्षेत्र में तीनो प्रत्याशी विकास करने का जनता से वादा कर रहे हैं। लेकिन पिछले कई दिनों से देखा जा रहा था कि इस चुनाव को पूरी तरह से जातीवाद मे तब्दील करने की कवायद की जा रही थी। लेकिन यहां की जनता अपने अधिकारों को बेहतर तरीके से समझती है। आंकलन के बाद वह जो भी जनादेश देगी वह प्रत्याशी को सिरोधार्य करना होगा।

ये हैं मैदान में

इस लोकसभा चुनाव मे भाजपा ने चार बार के सांसद गणेश सिंह को पांचवी मर्तबा टिकट देकर दिल्ली आने का आमंत्रण दिया है। वहीं कांग्रेस से दो बार के विधायक सिद्वार्थ कुशवाहा को भाजपा के गढ़ मे सेंधमारी करने का जिम्मा सौपा है। वहीं दोनो को शिकस्त देने और एक फिर बसपा का झंडा बुलंद करने की फिराक मे बसपा की ओर मैहर के पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी प्रत्याशी बनकर मैदान में हैं। इन तीन प्रत्याशियों के अलावा अन्य 16 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान मे हैं। आखिर जनता किसे अपना जनादेश देती है वह आज तय हो जाएगा। इसके बाद घोषणा 4 जून को होगी।

लगाए गए 7800 मतदानकर्मी

सतना और मैहर जिले में फैली सतना संसदीय सीट में मतदान की जिम्मेदारी 1950 मतदान दलों में शामिल 7800 मतदानकर्मी निभाएंगे।

ड्यूटी कटवाने की जद्दोजहद

मतदान दलों की रवानगी के पहले सुबह से ही चुनाव से ड्यूटी कटवाने की जद्दोजहद भी देखने को मिली। कुछ वास्तविक कारणों से ड्यूटी कटवाना चाहते थे तो कुछ बचना चाहते थे। इस दौरान एक विकलांग शिक्षक एक व्यक्ति की गोद में चुनाव ड्यूटी कटवाने पहुंचा, जबकि एक शिक्षक ने कल रात ही भाई की मृत्यु हो जाने के कारण ड्यूटी कर पाने में असमर्थता जताई। विकलांग को कलेक्टर ने राहत दी, जबकि भाई के अंतिम संस्कार के लिए छुट्टी मांगने वाले की एआरओ ने मदद की। हालांकि एक शिक्षक दंपति ऐसे भी रहे, जिन्हें पिता की तेरहवीं के लिए भी ड्यूटी से राहत नहीं मिल पाई। उन्होंने पिता के निधन की सूचना के साथ 14 अप्रैल को ही आवेदन देकर यह बताया था कि 25 अप्रैल को तेरहवीं है, लेकिन फिर उनकी ड्यूटी नहीं कट पाई। गुरुवार सुबह भी उन्होंने कोशिश की, लेकिन ड्यूटी नहीं कट पाई।

कलेक्टर-एसपी ने लिया अपडेट

शासकीय उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में बनाए गए सामग्री वितरण स्थल पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा तथा एसपी आशुतोष गुप्ता सुबह से ही मौजूद रहे। उन्होंने हर क्षेत्र के सामग्री वितरण स्थल पर पहुंच कर एआरओ और सेक्टर अधिकारियों से भी चर्चा की। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत संजना जैन,अपर कलेक्टर स्वप्निल जी वानखेड़े भी मौजूद रहे। बता दें कि मतदान समाप्ति के बाद मतदान दल ईवीएम और मतदान सामग्री जमा कराने भी व्यंकट 1 स्कूल ही पहुंचेंगे।

Updated : 26 April 2024 10:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Satna

Satna Web Desk


Next Story
Top