Home > लाइफ स्टाइल > खाना-खजाना > सरसों के साग को इस सर्दी में सफेद मक्खन के साथ मिलाने के 4 कारण

सरसों के साग को इस सर्दी में सफेद मक्खन के साथ मिलाने के 4 कारण

मक्खन. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि सफेद मक्खन न केवल सरसों के साग का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके फायदे भी बढ़ाता है।

सरसों के साग को इस सर्दी में सफेद मक्खन के साथ मिलाने के 4 कारण
X

सर्दी मनभावन हरी सब्जियों का मौसम है और सर्दी के महीनों में सरसों का साग निश्चित रूप से सभी पत्तेदार सब्जियों का निर्विवाद राजा है। हालाँकि, स्वादिष्ट तैयारी मक्की की रोटी और सफेद मक्खन के बिना पूरी नहीं होती है जो इस रेसिपी को अनूठा बनाती है। यदि आपके वजन घटाने के लक्ष्य के कारण सफेद मक्खन आपकी योजना में नहीं है, तो आप न केवल इस पारंपरिक स्वस्थ वसा के बेजोड़ स्वाद से खुद को वंचित कर लेंगे, बल्कि साग के संयोजन से मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों से भी वंचित हो जाएंगे। और मक्खन. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि सफेद मक्खन न केवल सरसों के साग का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके फायदे भी बढ़ाता है।

सफेद मक्खन प्रसंस्कृत पीले मक्खन का एक प्राकृतिक विकल्प है जिसमें नमक भी मिलाया जाता है। कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन डी, ई और के का एक अच्छा स्रोत, सफेद मक्खन आयरन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिनों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करके सरसों के साग के पोषण संबंधी लाभों को बढ़ाता है। मलाईदार मक्खन थोड़े कड़वे साग के स्वाद को भी बेहतर बनाता है। सफेद मक्खन आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम करता है।

बीते वर्ष को समाप्त करें और एचटी के साथ 2024 के लिए तैयार हो जाएँ!

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि पारंपरिक रूप से घर पर बनाया जाने वाला सफेद मक्खन पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो साग के स्वास्थ्य लाभों का पूरक है।

सफ़ेद मक्खन के साथ सरसों का साग मिलाने का कारण

1. वसा में घुलनशील विटामिन से भरपूर

सफेद मक्खन विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर होता है। ये वसा में घुलनशील विटामिन विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं और वसा के साथ खाने पर बेहतर अवशोषित होते हैं।

2. आयरन अवशोषण में सहायता करता है

साग, खासकर अगर यह पालक है, तो इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। सफेद मक्खन में मौजूद वसा इस पौधे-आधारित आयरन के अवशोषण में मदद करता है। यही कारण है कि आपको विभिन्न पोषक तत्वों का लाभ पाने के लिए अपने साग के उबलने वाले कटोरे में थोड़ा सा मक्खन भी मिलाना चाहिए।

3. कड़वाहट को संतुलित करता है

सफेद मक्खन की मलाईदार बनावट और प्रचुरता हरी सब्जियों की हल्की कड़वाहट को संतुलित करती है, जिससे आपका भोजन स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट बन जाता है।

4. आंत का स्वास्थ्य

सफेद मक्खन में ब्यूटायरेट, एक फैटी एसिड होता है जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है। बेहतर पाचन स्वास्थ्य के लिए, आप एक चम्मच सफेद मक्खन का सेवन करें। तो, अगली बार जब आप अपने साग का आनंद लें, तो अतिरिक्त स्वास्थ्यवर्धक स्वाद और स्वाद के लिए सफेद मक्खन का एक बड़ा टुकड़ा जोड़ना न भूलें, बत्रा सलाह देते हैं।

Updated : 1 Jan 2024 7:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top