Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > इन 7 गेम चेंजर स्किन केयर बदलावों के साथ नया साल, नई त्वचा: 2024 में प्रवेश करें

इन 7 गेम चेंजर स्किन केयर बदलावों के साथ नया साल, नई त्वचा: 2024 में प्रवेश करें

हम सर्दियों में अधिक आकर्षक कपड़े पहनते हैं, जैसे कि मोटे स्कार्फ और रोलनेक। यदि आप परफ्यूम लगाते हैं और उस पर कोई रुकावट डालते हैं, तो त्वचा की बाधा अधिक संवेदनशील होने की संभावना है

इन 7 गेम चेंजर स्किन केयर बदलावों के साथ नया साल, नई त्वचा: 2024 में प्रवेश करें
X

अपनी त्वचा की देखभाल की यात्रा शुरू करके और आत्म-देखभाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करके बेदाग त्वचा और चमकदार चमक के साथ नए साल 2024 में कदम रखने से आपको कोई नहीं रोक सकता। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के लिए अपनी त्वचा की देखभाल के नियम पर पुनर्विचार करने का यह एक उत्कृष्ट समय है एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, स्किनकेयर विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और नई दिल्ली में अभिवृत एस्थेटिक्स के सह-संस्थापक डॉ. जतिन मित्तल ने युक्तियों और स्मार्ट हैक्स पर प्रकाश डाला, जो आपकी त्वचा के मौसम के बदलाव के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया करने पर मददगार साबित हो सकते हैं

1. अपने हाइड्रेटिंग उत्पादों को नम त्वचा पर लगाएं

चूँकि सर्दियों में नमी कम होती है, इसलिए हमें अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए यथासंभव अधिक नमी की आवश्यकता होती है। जब आप नम त्वचा पर उत्पाद लगाते हैं, तो आप नमी (पानी से) जोड़ रहे होते हैं और इसे अपनी त्वचा की देखभाल में शामिल कर रहे होते हैं। हालाँकि, इसे ज़्यादा करने की कोई ज़रूरत नहीं है। अपने त्वचा देखभाल उत्पादों को बाथरूम में रखें। मॉइस्चराइज़र लगाने का आदर्श समय नहाने के ठीक बाद है, जब आपकी त्वचा अभी भी गीली होती है। शरीर एक ही नाव में है. यह और भी फायदेमंद है अगर आपके मॉइस्चराइज़र में मॉइस्चराइजिंग एजेंट में ह्यूमेक्टेंट (एक पदार्थ जो नमी बनाए रखता है), जैसे ग्लिसरीन, हाइलूरोनिक एसिड या पॉलीग्लूटामिक एसिड होता है - ये सभी आमतौर पर चेहरे की क्रीम में शामिल होते हैं।

2. त्वचा देखभाल उत्पादों में सुगंध छोड़ दें

कुछ प्रतिशत लोगों को त्वचा देखभाल उत्पादों में सुगंध सुखद लग सकती है लेकिन यह विशेष रूप से संवेदनशील या प्रतिक्रियाशील त्वचा वाले लोगों के लिए परेशान करने वाली होती है। यदि आप सर्दी के दिनों में सुगंधित त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं तो यह ठीक है। हालाँकि, दूसरों के लिए यह एक अलग कहानी हो सकती है। वर्ष के इस समय के दौरान, लोगों में चिड़चिड़ापन की संभावना अधिक होती है और वे आम तौर पर अधिक संवेदनशील होते हैं। जिन क्लीन्ज़र को आप धो देते हैं उनकी सुगंध भी लोगों को परेशान कर सकती है।

सुगंध के बारे में कुछ ऋषियों की सलाह, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनकी गर्दन पर सर्दियों के महीनों के दौरान एक्जिमा या शुष्क त्वचा होती है, - हम सर्दियों में अधिक आकर्षक कपड़े पहनते हैं, जैसे कि मोटे स्कार्फ और रोलनेक। यदि आप परफ्यूम लगाते हैं और उस पर कोई रुकावट डालते हैं, तो त्वचा की बाधा अधिक संवेदनशील होने की संभावना है और गर्दन में खुजली, जलन हो सकती है। दूसरे शब्दों में, सुगंध केवल अपने कपड़ों तक ही रखें।

3. त्वचा की लेयरिंग का प्रयास करें

ठंड के मौसम से पहले त्वचा की लेयरिंग तकनीक निर्दिष्ट करती है कि, सीरम का संयोजन जिसमें विशेष रूप से दो तत्व होते हैं: पॉलीग्लुटामिक एसिड (जो त्वचा में नमी खींचता है, इसे हाइड्रेटेड और मोटा बनाता है) और नियासिनमाइड (अन्यथा विटामिन बी 3 के रूप में जाना जाता है, जो त्वचा के जलयोजन में सुधार करता है) ). इसके बाद फिर से त्वचा की ऊपरी परत को मॉइस्चराइजर या सनस्क्रीन से कोट करें। यह शब्द है "स्किन फ्लडिंग या स्किन लेयरिंग"।

यह काफी समझदारी भरा कदम है, खासकर तब जब ठंड वास्तव में आपकी त्वचा को प्रभावित कर रही हो। लेयरिंग विधि उपयोगी है क्योंकि यह आपको अपनी त्वचा को गाढ़े मॉइस्चराइज़र से बंद किए बिना मॉइस्चराइज़ करने की अनुमति देती है, जिससे इसमें जलन हो सकती है। चूंकि ठंड में आपकी त्वचा की परत पहले से ही क्षतिग्रस्त हो गई है, इसलिए नियासिनमाइड विशेष रूप से इसके लिए फायदेमंद है। फिर भी, मैं सलाह दूंगा कि प्रत्येक चीज़ को अनुप्रयोगों के बीच पूरी तरह से आत्मसात करने के लिए कुछ समय दें। डॉ. मित्तल कहते हैं।

4. अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग से बचें

यदि आप शुष्क त्वचा का अनुभव कर रहे हैं तो त्वचा को पोषण देने वाले मॉइस्चराइज़र की एक मोटी परत लगाएं। दिन ढलने पर आप इसे दोबारा भी लगा सकते हैं। यदि आप इसे ज़्यादा करते हैं, तो यह फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर यदि इसमें खनिज तेल, पेट्रोलियम, लैनोलिन और पैराफिन तेल जैसे रसायन शामिल हैं जो छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं। यह संभव है कि शुष्क त्वचा आपके घर के बाहर अत्यधिक गर्मी या ठंड के अलावा अन्य कारकों के कारण भी हो। यह त्वचा की जलन का परिणाम हो सकता है। बहुत से लोग ज़रूरत से ज़्यादा मॉइस्चराइज़ करते हैं, जिससे समस्या बढ़ जाती है और उनकी त्वचा परतदार और पपड़ीदार हो जाती है। जैसा कि पहले कहा गया है, लेयरिंग इसका उत्तर है। लेयरिंग कहीं बेहतर है. अपनी त्वचा को मेकअप की भारी, चिपचिपी परत से ढकने के बजाय, आप इसे हल्की परतों को सोखने दे रहे हैं।

5. सफाई से जुड़ी इन गलतियों से बचें

हालाँकि फोमिंग क्लींजर तैलीय और मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए अद्भुत हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञ उनसे असहमत हैं क्योंकि वे सर्दियों के दौरान सूख जाते हैं। यदि आप इसका उपयोग कर रहे हैं तो यह शानदार है और यह आपके लिए अच्छा काम करता है। हालाँकि, सर्दियों में शुष्क त्वचा के लिए क्रीमयुक्त क्लींजर का उपयोग करें।अधिकांश लोग अनुशंसित क्लीनर का उपयोग नहीं करते हैं। हममें से बहुत से लोग पर्याप्त दबाव नहीं डालते हैं, जो उन्हें पुरस्कार प्राप्त करने से रोकता है। कम से कम एक मिनट तो दीजिए. इसे पर्याप्त रूप से न मिटाना एक और त्रुटि है। इससे पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए इस पर पानी की दस या बारह अच्छी फुहारें डालें। प्रभावों को बराबर करने और पॉलीहाइड्रॉक्सी एसिड या पीएचए युक्त सनस्क्रीन और मेकअप क्लीनर से छुटकारा पाने के लिए सुबह हल्के, मलाईदार क्लींजर और शाम को झागदार क्लींजर का उपयोग करें। ये क्लीनर सर्दियों के महीनों के लिए उत्कृष्ट हैं। सबसे पहले, सामान्य एक्सफ़ोलीएटिंग एसिड की तुलना में, वे दयालु होते हैं। दूसरे, PHAs त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं।

Updated : 2 Jan 2024 9:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top