Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > ठंड के मौसम में शुष्क त्वचा से निपटने के लिए 10 रणनीतियाँ

ठंड के मौसम में शुष्क त्वचा से निपटने के लिए 10 रणनीतियाँ

चिंता न करें, सौंदर्य सलाहकार और चिकित्सक डॉ. सरू सिंह के अनुसार, कठोर महीनों के दौरान आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने और सर्दियों की उदासी को दूर करने के तरीके हैं।

ठंड के मौसम में शुष्क त्वचा से निपटने के लिए 10 रणनीतियाँ
X

सूखी, परतदार त्वचा एक विशिष्ट दुश्मन है जिससे बहुत से लोग सर्दियों की ठंड शुरू होने पर संघर्ष करते हैं। तापमान में कमी, तेज हवाओं और कम आर्द्रता के साथ, हमारी त्वचा के नमी संतुलन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन चिंता न करें, सौंदर्य सलाहकार और चिकित्सक डॉ. सरू सिंह के अनुसार, कठोर महीनों के दौरान आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने और सर्दियों की उदासी को दूर करने के तरीके हैं।

जलयोजन कुंजी है

हाइड्रेटेड रहना सर्दियों में त्वचा की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। भले ही गर्म, आरामदायक पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन पर्याप्त पानी पीना याद रखना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपको पूरे दिन पर्याप्त पानी मिल रहा है क्योंकि हाइड्रेटेड त्वचा अंदर से शुरू होती है।

सौम्य सफ़ाई

हाइड्रेटेड रहना सर्दियों में त्वचा की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि गर्म, आरामदायक पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन करना आपको आकर्षक लग सकता है, लेकिन पर्याप्त पानी पीना याद रखना महत्वपूर्ण है। चूँकि हाइड्रेटेड त्वचा अंदर से निकलती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी का सेवन कर रहे हैं।

मॉइस्चराइज़ करें,

सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। गंभीर मौसम से बचाव की बाधा बनाने के लिए, एक गाढ़े, मुलायम मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। सेरामाइड्स, ग्लिसरीन और हाइलूरोनिक एसिड वाले उत्पादों की तलाश करें, जो शुष्क त्वचा से राहत दिलाने और नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

समझदारी से एक्सफोलिएट करें

हालाँकि अत्यधिक एक्सफोलिएशन शुष्कता को बढ़ा सकता है, लेकिन त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना आवश्यक है। एक हल्का एक्सफोलिएंट चुनें जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करेगा, और अपने एक्सफोलिएशन को सप्ताह में एक या दो बार तक सीमित रखें। यह छिद्रों को खोलने में मदद करता है और मॉइस्चराइज़र के प्रवेश में सुधार करता है।

अपने स्थान को नम करें

हवा की शुष्कता में इनडोर हीटिंग सिस्टम के योगदान के कारण आपकी त्वचा और भी अधिक शुष्क हो सकती है। अपने रहने वाले क्षेत्रों में कुछ नमी लाने के लिए एक ह्यूमिडिफायर प्राप्त करें। जब त्वचा को बहुत अधिक टाइट और शुष्क होने से बचाने की बात आती है, तो यह छोटा सा प्रयोग मदद कर सकता है।

सुरक्षात्मक कपड़े

अपनी त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए, ठंड में बाहर निकलते समय परतों में कपड़े पहनें। बर्फीले मौसम से अपने चेहरे को बचाने के लिए स्कार्फ पहनना याद रखें। अपने हाथों की संवेदनशील त्वचा को सूखने से बचाने के लिए दस्ताने पहनना भी महत्वपूर्ण है।

सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों के लिए नहीं है

सर्दियों में सूरज गर्मियों में सूरज जितना ही हानिकारक हो सकता है। अपने हाथों और चेहरे जैसे खुले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए, न्यूनतम एसपीएफ़ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। क्योंकि यूवी किरणें अभी भी बादलों से होकर गुजर सकती हैं, इसलिए पूरे साल सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ आहार

अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन शामिल करें। मेवे, वसायुक्त मछली, एवोकाडो, फल और सब्जियाँ सभी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और जीवंतता को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

रात भर उपचार

अपने त्वचा देखभाल आहार में उन उपचारों को जोड़ने के बारे में सोचें जो आप रात भर करते हैं। सोते समय आपकी त्वचा को अतिरिक्त हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए, सोने से पहले हाइड्रेटिंग मास्क या पौष्टिक नाइट क्रीम का उपयोग करें।

किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

यदि शीतकालीन त्वचा देखभाल के सख्त नियम का पालन करने के बाद भी आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं अभी भी बनी हुई हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से मिलने का समय हो सकता है। वे आपकी आवश्यकताओं के आधार पर अनुकूलित मार्गदर्शन और त्वचा देखभाल वस्तुओं का सुझाव दे सकते हैं।

Updated : 29 Dec 2023 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top