Home > शिक्षा > कैरियर > NEET UG 2024: अपडेटेड सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की व्याख्या

NEET UG 2024: अपडेटेड सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की व्याख्या

NEET UG 2024 भारत के बाहर आयोजित नहीं किया जाएगा। देश के भीतर, परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुल 544 केंद्र उपलब्ध हैं.

NEET UG 2024: अपडेटेड सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की व्याख्या
X

NEET UG 2024 पंजीकरण प्रक्रिया NTA NEET की नई वेबसाइट पर neet.ntaonline.in पर शुरू हो गई है। इस साल परीक्षा केंद्रों, पाठ्यक्रम और बहुत कुछ के संबंध में बदलाव किए गए हैं।परीक्षा केंद्रों के संबंध में, यह निर्णय लिया गया है कि NEET UG 2024 भारत के बाहर आयोजित नहीं किया जाएगा। देश के भीतर, परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुल 544 केंद्र उपलब्ध हैं.

परीक्षा पैटर्न:

इसमें 4 विषय होंगे और प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्नों का प्रयास कर सकते हैं।एनटीए द्वारा जारी सूचना बुलेटिन के अनुसार, विभिन्न स्कूल शिक्षा बोर्डों द्वारा पाठ्यक्रम में कमी के निर्णय को तर्कसंगत बनाने के लिए, एनटीए ने 4 विषयों में से प्रत्येक के लिए खंड "बी" में विकल्प प्रदान करने का निर्णय लिया।

विषय सेक्शन A सेक्शन A के लिए आवंटित अंक सेक्शन B के लिए आवंटित अंक सेक्शन B के लिए आवंटित अंक

भौतिकी 35 140 15 40

रसायन विज्ञान 35 140 15 40

वनस्पति विज्ञान 35 140 15 40

प्राणि विज्ञान 35 150 15 40

कुल अंक 720

प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होता है और बहुविकल्पीय प्रश्न प्रारूप का होगा। उम्मीदवार सेक्शन ए और सेक्शन बी में हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक खो देंगे।

पाठ्यक्रम:

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने अधिसूचित किया कि NEET UG 2024 के पाठ्यक्रम को पिछले वर्ष के संबंध में अपडेट किया गया है। बताया गया कि जो विषय न तो स्कूल बोर्ड में कहीं पढ़ाए जा रहे हैं और न ही एनसीईआरटी की नवीनतम पुस्तक में उपलब्ध हैं, उन्हें हटा दिया गया है।

विषयों को क्यों हटाया गया, इस सवाल पर एनटीए ने बताया कि कोविड-19 परिदृश्य के कारण, विभिन्न स्कूल बोर्डों ने प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम के कुछ हिस्सों को हटा दिया। हटाए गए हिस्से अभी भी इन बोर्डों द्वारा वापस नहीं लिए जा रहे थे और हटाए गए विभिन्न बोर्डों में समान नहीं थे। इसलिए, पाठ्यक्रम के संशोधन के लिए एनटीए द्वारा कई अनुरोध प्राप्त हुए थे।

नीट यूजी 2024 के लिए भौतिकी पाठ्यक्रम

भौतिकी और मापन इलेक्ट्रोस्टैटिक्स

किनेमेटीक्स वर्तमान बिजली

गति के नियम विद्युत धारा और चुंबकत्व के चुंबकीय प्रभाव

कार्य, ऊर्जा और शक्ति विद्युत चुम्बकीय प्रेरण और प्रत्यावर्ती धाराएँ

घूर्णी गति विद्युत चुम्बकीय तरंगें

गुरुत्वाकर्षण प्रकाशिकी

ठोस और तरल पदार्थ के गुण पदार्थ और विकिरण की दोहरी प्रकृति

ऊष्मप्रवैगिकी, परमाणु और नाभिक

गैसों का काइनेटिक सिद्धांत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

दोलन और लहरें प्रयोगात्मक कौशल

Updated : 10 Feb 2024 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top